आज के इस बाजारवाद के दौर में आपको अपने अधिकारों के बारे में पता होना बहुत जरूरी है। बीते कुछ सालों में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए होने वाली खरीदारी में एक बड़ा इजाफा देखने को मिला है। अब लोग मार्केट में विजिट करने की बजाए ऑनलाइन खरीदारी करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आज कई बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कई खास सुविधाएं ऑफर कर रही हैं। इसके अलावा वे ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को अपने साथ जोड़ने के लिए बड़ी मात्रा में पैसों का खर्च विज्ञापनों पर कर रही हैं। इसके अलावा त्योहारी सीजन में इन प्लेटफॉर्म पर होने वाली सेल काफी ज्यादा बढ़ जाती है। वहीं दूसरी तरफ अक्सर कई ग्राहक ई कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करने के बाद उनकी सर्विस से खुश नहीं होते और उसको लेकर कई तरह की शिकायत करते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ इस तरह की समस्या आ रही है। ऐसे में आपको ऑनलाइन शॉपिंग करते समय अपने अधिकारों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। आइए जानते हैं इसके बारे में –
ग्राहकों के अधिकारों की रक्षा के लिए सरकार समय-समय पर नए नियम लेकर आती रहती है। हाल में सरकार ने कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट को लागू किया था। अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो इस स्थिति में आपको अपने इन अधिकारों के बारे में पता होना चाहिए।
ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त आपको ये पता होना चाहिए कि ऑर्डर कैंसिल करने पर कंपनियां आपसे किसी प्रकार का एक्स्ट्रा चार्ज नहीं ले सकती हैं। इसके अलावा अगर आपके पास कोई खराब या जाली प्रोडक्ट डिलीवर किया गया है। इस स्थिति में प्रोडक्ट पर रिटर्न या रिफंड की प्रक्रिया जरूरी है।
इसके अलावा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर सामानों पर कंट्री ऑफ ओरिजिन का लिखा होना जरूरी है। अगर आपके प्रोडक्ट में कोई दिक्कत है या आप ई-कॉमर्स कंपनी की सर्विस से संतुष्ट नहीं है। इस स्थिति में आप कंपनी से इस विषय में शिकायत कर सकते हैं।
शिकायत मिलने पर कंपनी को 48 घंटे के भीतर प्रतिक्रिया देनी होगी। वहीं अगर ई-कॉमर्स कंपनी शेड्यूल तारीख से देरी पर किसी प्रोडक्ट की डिलीवरी करती है। इस स्थिति में आपके पास प्रोडक्ट की वापसी का अधिकार है।
ई-कॉमर्स कंपनियों को 30 दिनों के भीतर रिफंड से जुड़ी सभी प्रक्रिया को पूरी करना जरूरी है। अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, तो आपको ई-शॉपिंग से जुड़े इन अधिकारों और नियमों के बारे में पता होना जरूरी है।
अगर आप भी करते हैं ऑनलाइन शॉपिंग, तो जान लें ये कंज्यूमर राइट्स

