मारुति से आगे निकली टोयोटा… भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली एमवीपी

एमपीवी सेगमेंट में वाहनों की देश में अच्छी-खासी मांग दर्ज की जा रही है। Maruti Suzuki Ertiga (मारुति सुजुकी अर्टिगा) का लॉन्चिंग के बाद से ही इस सेगमेंट में दबदबा बना हुआ है। लेकिन बढ़ी कॉम्पीटिशन को मद्देनजर कंपनी ने हाल ही में इसे अपडेट किया है और इसका न्यू जेनेरशन मॉडल लॉन्च किया है। लेकिन मार्च 2022 में Toyota Innova Crysta (टोयोटा इनोवा क्रिस्टा) ने अर्टिगा को पछाड़ दिया और भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी बन गई। टोयोटा की प्रीमियम एमपीवी इनोवा क्रिस्टा ने फरवरी 2022 में बेची गईं 4,318 यूनिट्स के मुकाबले मार्च में 7,917 यूनिट्स की कुल बिक्री दर्ज की। यानी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की बिक्री में 83.34 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

किसकी कितनी हुई बिक्री
मारुति सुजुकी ने फरवरी 2022 की 11,649 यूनिट्स की तुलना में मार्च में अर्टिगा की 7,888 यूनिट्स की बिक्री की। यानी मारुति सुजुकी अर्टिका की बिक्री में 32.38 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। वहीं, Kia Carens (किआ कैरेंस) 7,008 यूनिट्स की कुल बिक्री के साथ तीसरे नंबर पर रही। इसके बाद Maruti XL6 ने 2,000 यूनिट्स की बिक्री के साथ चौथे नंबर पर रही। किआ की प्रीमियम एमपीवी Kia Carnival (किआ कार्निवल) ने 328 यूनिट्स की कुल बिक्री दर्ज की और पांचवें नंबर पर आई। वहीं Mahindra Marazzo (महिंद्रा मराजो) ने 279 यूनिट्स की बिक्री के साथ छठा स्थान हासिल किया।

मॉडल बिक्री (मार्च 2022)
Toyota Innova Crysta 7917
Maruti Suzuki Ertiga 7888
Kia Carens 7008
Maruti XL6 2000
Kia Carnival 328
Mahindra Marazzo 279

आ रहा है इनोवा का न्यू जेनरेशन मॉडल
जापानी वाहन निर्माता टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के न्यू जेनरेशन मॉडल पर काम कर रही है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इसे 2023 में भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकती है। हालांकि, नया मॉडल इस साल के आखिर में ग्लोबल बाजारों में डेब्यू करेगा। इसका कोडनेम B560 है। 2023 टोयोटा इनोवा क्रिस्टा ब्रांड के कम लागत वाले डीएनजीए (डायहात्सु न्यू जेनरेशन आर्किटेक्चर) प्लेटफॉर्म या एफडब्ल्यूडी डीएनजीए मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार की जा सकती है।

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