ग्राहकों के लिए कैफे की खास स्कीम! ‘बदतमीज़ी की तो भरना पड़ेगा दोगुना बिल, तमीज़ से रहे तो मिलेगा डिस्काउंट’

अक्सर आपने देखा होगा कि, रेस्टोरेंट या कैफे में लोग बड़ी शालीनता के साथ व्यवहार करते है. लोगों के प्रति प्यार और सम्मान व्यक्त करना हमेशा सराहा जाता है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिन्हें तेज आवाज या फिर चिल्लाकर बोलने की आदत होती है. वहीं ऐसे में लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित कर रहा है यूनाइटेड किंगडम का एक कैफे, जो अपने कस्टमर्स के लिए एक अनोखी स्कीम लेकर आया है. इस स्कीम की इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब चर्चे हो रहे हैं.
यहां देखें पोस्ट

दरअसल, यूनाइटेड किंगडम में ‘Chaii Stop’ नाम की ब्रिटिश कॉफी शॉप अपने कस्टमर्स के लिए अनोखी स्कीम लेकर आया है, जिसके तहत लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इस स्कीम के तहत जो भी अच्छा व्यवहार करता है, उसे कैफे डिस्काउंट देता है और बुरा बर्ताव करने वालों को दोगुना बिल देना पड़ता है. देखा जाए तो जो लोग तामीज का पाठ नहीं जानते हैं, उन्हें यह कैफे अपनी स्टाइल में सजा देता है.

मैनचेस्टर इवनिंग न्यूज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि, 29 वर्षीय उस्मान हुसैन ने इस साल मार्च में (चाय, डोनट, स्ट्रीट फूड और डेजर्ट) एक रेस्तरां लॉन्च किया है, यहां उन्होंने लोगों को अच्छे व्यवहार के लिए प्रेरित करने वाली एक गजब की शानदार स्कीम लॉन्च की है. इस कैफे पर आने वाले ग्राहक अच्छा व्यवहार करते है तो उनको फायदा मिलता है और जो लोग रेस्टोरेंट में तेज़ आवाज़ में बात करते हुए या फिर अटेंड करने वाले स्टाफ से खराब तरीके से बात करते है, उनको इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है. इस स्कीम के पीछे की वजह लोगों को अच्छा व्यवहार करने के लिए प्रेरित करना है.

उस्मान हुसैन का यह प्रेरणादायक विचार एक अमेरिकी कैफे के बारे में एक फेसबुक पोस्ट से मिला, जिसने कुछ साल पहले एक ही नियम स्थापित किया था. तस्वीर को उनके संग्रह में दो साल तक सहेजा गया था और हाल ही में चाय स्टॉप में इसका परीक्षण करने का फैसला किया.

प्रातिक्रिया दे